Informative

डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसकी पूर्ण जानकारी

दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद है अच्छे होंगे अब हाली के कुछ दिनों में डिजिटल मार्केटिंग का नाम काफी सुनने में आया है क्या आपको पता है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is Digital Marketing in Hindi और आप कैसे एक डिजिटल मार्केटर का काम कर सकते हैं और डिजिटल इंडिया को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं

दोस्तों अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए एक सटीक पोस्ट है जिसमें आपको डिजिटल मार्केटिंग की पूरी जानकारी दी गई है.

डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग, इंटरनेट विज्ञापन जिसे कि कई नामों से जाना जाता है. किसी भी कंपनी की ऑनलाइन मार्केटिंग करना अब के समय में एक बहुत बड़ी बात बन चुकी है.

आखिरकार, पिछले एक दशक में इंटरनेट का उपयोग दोगुना हो गया है और इस बदलाव ने बड़े पैमाने पर लोगों को प्रभावित किया है कि लोग उत्पादों को कैसे खरीदते हैं और व्यवसायों के साथ कैसे बातचीत करते हैं.

तो, डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग किसी अन्य प्रकार की मार्केटिंग की तरह है यह आपके संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने और उन्हें प्रभावित करने का एक तरीका है. वास्तविक अंतर यह है कि आप ऑनलाइन दुनिया के हर कोने के ग्राहकों से जुड़ते हैं और उन्हें प्रभावित करते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – Digital Marketing in Hindi

मूल रूप से, सुविधाओं और सेवाओं का डिजिटल साधना के रूप में मार्केटिंग करने का तरीका डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है इसके अंतर्गत इंटरनेट, लैपटॉप, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग इत्यादि सभी आते हैं. आज के समय में ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक सबसे जाना माना उदाहरण है.

आज के समय में एक डिजिटल मार्केटर का काम लोगों को कंपनियों के प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उत्साहित करना है. नीचे आपको डिजिटल मार्केटिंग प्रकारों और डिजिटल मार्केटिंग के तहत उपयोग किए जाने वाले कुछ तरीकों की जानकारी दी गई है जिनमें कई लोगों ने अपना भविष्य बनाया है और अपने जीवन में सफलताएं हासिल की है.

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार – Types of Digital Marketing

  • ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग
  • ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग

ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग

दोस्तों आज से लगभग पांच साल पहले ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग का अधिक उपयोग किया जाता था. यह मार्केटिंग करने का एक तरीका है जिसमें की डिजिटल उपकरणों का उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए रेडियो, टीवी, मोबाइल फोन इत्यादि.

ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे उपकरणों का उपयोग किया जाता है जो कि इंटरनेट से जुड़ा हुआ हो सकता है और नहीं भी हो सकता इसे ही ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है.

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग

दोस्तों ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग जैसे कि नाम ही से पता चलता है कि इस मार्केटिंग के लिए इंटरनेट का उपयोग आवश्यक है यानी कि एक ऐसी मार्केटिंग जो कि ऑनलाइन करी जाए ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के नाम से जानी जाती है.

आज के दौर में इंटरनेट उपयोगकर्ता काफी अधिक हो चुके हैं इसीलिए ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग काफी लोकप्रिय होती जा रही है इसके अंतर्गत Search Engine Optimization, Search Engine Marketing, Pay-Per-Click Advertising, Content Marketing, Email Marketing, Social Media Marketing, Video Marketing आदि आती है.

दोस्तों अभी तक हमने एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसके बारे में जानकारी लिखी हुई है जिसे कि आप पढ़ सकते हैं जो कि ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है.

डिजिटल मार्केटिंग के तरीके

  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Search Engine Marketing (SEM)
  • Pay-Per-Click Advertising (PPC)
  • Social Media Marketing (SMM)
  • Content Marketing
  • Email Marketing

Search Engine Optimization (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी कि जिसे SEO के नाम से जाना जाता है यह एक ऐसा तरीका है जिससे कि किसी ब्लॉग या वेबसाइट की गुणवत्ता को बढ़ाया जाता है यानी कि उसे सर्च इंजन पर एक अच्छी श्रेणी में लाया जाता है. कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट तभी सफल मानी जाती है जब लोग उसे पढ़ते और पसंद करते हो.

किसी भी ब्लॉग की पोस्ट को रैंक कराने के लिए SEO महत्वपूर्ण तरीका है जिसे की डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत उपयोग किया जाता है. आप भी अपना ब्लॉग बनाकर SEO के माध्यम से उसे रैंक करा सकते हैं. यह पोस्ट SEO के माध्यम से ही रैंक हुई है यह डिजिटल मार्केटिंग का एक उदाहरण आप मान सकते हैं.

Search Engine Marketing (SEM)

दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी से आपको थोड़ा बहुत SEO के बारे में पता चला होगा इसी प्रकार सर्च इंजन मार्केटिंग (SME) एक ऐसा तरीका है जिसके तहत सर्च इंजन जैसे कि गूगल, याहू, बिंग आदि में AD करा कर किसी ब्लॉक पर ट्रैफिक को बढ़ाया जाता है जो कि SEO से काफी हटकर है और एडवरटाइजर को हर एक क्लिक के हिसाब से सर्च इंजन को पैसे देने होते है.

यह जानकारी आपको थोड़ी सी अटपटी लगी होगी अगर आप सर्च इंजन कैसे काम करता है इसके बारे में नहीं जानते होंगे तो सर्च इंजन क्या है इसके बारे में हमने पोस्ट लिखी हुई है जिसे आप पढ़ सकते हैं.

Pay-Per-Click Advertising (PPC)

यह विज्ञापन का एक ऐसा तरीका है जिसके तहत Banner या फिर Text के रूप में ऐड दिखाया जाता है और एडवरटाइजर को यूजर के क्लिक करने पर निर्धारित मूल्य को चुकाना होता है इसका बेहतर उदाहरण आप गूगल पर देख सकते हैं जैसा कि नीचे इमेज में आपको दिखाया गया है.

यानी दूसरे शब्दों में समझाऊं तो Pay-Per-Click Advertising (PPC) वास्तव में एक व्यापक शब्द है जो किसी भी प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग को कवर करता है जहां आप प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए भुगतान करते हैं जो किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है.

उदाहरण के लिए, Google ऐडवर्ड्स Pay-Per-Click Advertising का एक रूप है जिसे “Paid search advertising” कहा जाता है. फेसबुक विज्ञापन PPC Advertising का एक रूप है.

Social Media Marketing (SMM)

दोस्तों सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा हिस्सा है जिसके तहत सोशल मीडिया साइट्स जैसे कि Youtube, Facebook, Instagram आदि का उपयोग करके किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करवाया जाता है.

आजकल डिजिटल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया साइट्स का उपयोग काफी अधिक मात्रा में किया जा रहा है क्योंकि अधिक से अधिक लोग Youtube, Facebook, Instagram सोशल मीडिया साइटों से हर दिन जुड़ते ही जा रहे हैं जिसने डिजिटल मार्केटिंग का एक नया दौर शुरू कर लिया है.

Content Marketing

दोस्तों अगर मैं कंटेंट मार्केटिंग का एक अच्छा सा उदाहरण इसी पोस्ट को ले लूं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? तो गलत नहीं होगा. कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग है जिसके तहत हाई क्वालिटी और रोचक कंटेंट तैयार किया जाता है जिससे कि लोगों को प्रभावित किया जा सके इसके तहत ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, ई-बुक, इंफोग्राफिक आदि तैयार किए जाते हैं.

Email Marketing 

ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा हिस्सा है जिसके तहत आकर्षक ईमेल बनाए जाते हैं. जिसमें की कई कंपनियों के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में AD कराया जाता है जिससे कि कई लोग प्रभावित होकर उन कंपनियों की सर्विस का लाभ उठाते हैं इसे ही ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है. ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सस्ता और आसान तरीका है.

Read More – 

निष्कर्ष

डिजिटल मार्केटिंग भविष्य की मार्केटिंग है. इस लेख में हमने जिन श्रेणियों पर चर्चा की है, उन सभी के अलावा, आप अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के परिणामों को अविश्वसनीय सटीकता के साथ ट्रैक कर सकते हैं. जिसका अर्थ है कि यह देखना कि कौन सी श्रेणी लाभदायक परिणाम पैदा कर रही हैं.

यदि इस लेख ने आपको आश्वस्त कर दिया है कि आपको डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता है. लेकिन आप सही दृष्टिकोण की पहचान करने में कुछ मदद चाहते हैं, आप हमें कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं. हम डिजिटल मार्केटिंग से व्यवसायों को बढ़ने में मदद करना पसंद करते हैं.

दोस्तों उम्मीद है आपको आज की जानकारी डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is Digital Marketing in Hindi और डिजिटल मार्केटिंग के तरीके के बारे में यह लेख अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिएगा ताकि और लोग भी डिजिटल मार्केटिंग क्या है के बारे में जान सके. नई-नई जानकारी को पाने के लिए MDS के साथ जरूर जुड़िए!

यह पोस्ट कितनी उपयोगी थी ?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई वोट नहीं, इस पोस्ट को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें

MDS Thanks 😃

पोस्ट अच्छी लगी तो सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करें

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी !

हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे बेहतर बना सकते हैं ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please allow ads on our site !

Looks like you're using an ad blocker. We rely on advertising to help fund our site.