Internet

हैकिंग क्या है और हैकर कैसे बने

दोस्तों आप सभी हैकिंग या हैकर शब्द से परिचित होंगे. लेकिन क्या आपको पता है हैकिंग क्या है (What is Hacking in Hindi) और हैकर कैसे बने (How to become a Hacker in Hindi) दोस्तों बढ़ती टेक्नोलॉजी और विकास की हर नई पहल हमें कुछ नया सिखाती है. हम में से कई लोगों का सपना हैकर बनने का होगा. लेकिन हम में से कई लोगों को पता नहीं होगा कि हैकर कैसे बने?

अब देखा जाए तो हैकर अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के हो सकते हैं. लेकिन लोगों को लगता है कि हैकर बनना ज्यादा आसान है अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो आप पूरी तरह से गलत हैं पर मेरा मानना है कि हैकिंग पृथ्वी पर सबसे जटिल और कठिन कार्यों में से एक है.

दोस्तों एक पूर्ण हैकर होने के लिए, आपको कंप्यूटर, इंटरनेट और सभी प्रौद्योगिकी और एक उचित दिशानिर्देश के असाधारण ज्ञान की आवश्यकता होती है.

हैकर्स बनना कोई 1 दिन का खेल नहीं है बल्कि नई प्रौद्योगिकी के साथ हर दिन खुद को अपडेट करना एक हैकर्स का मकसद होना चाहिए. हैकर बनने के लिए आपको सभी प्रकार के हैकिंग टूल और सॉफ्टवेयर आदि से लंबे समय तक निपटना होगा. क्योंकि हैकिंग में कुछ नई समस्या और कुछ नया सीखने को जरूर मिलता है.

दोस्तों सभी मामलों में, हैकिंग बहुत अच्छी बात नहीं है. हैकिंग के कारण आप जेल भी जा सकते हैं. इसलिए सभी प्रकार की हैकिंग गतिविधियों को सावधानी और गोपनीयता के साथ किया जाना चाहिए. यदि आप पहले यह पुष्टि नहीं कर सकते हैं कि सुरक्षा और प्राइवेसी यानी कि गोपनीयता को मजबूत किया गया है, तो हैकिंग आपके लिए नहीं है.

आज मैं केवल कुछ बिंदुओं और कुछ चीजों पर चर्चा करूंगा जो आपको सबसे पहले सीखनी चाहिए. तो दोस्तों आइए जानते हैं हैकिंग क्या है और हैकर कैसे बने?

हैकिंग क्या है – What is Hacking in Hindi

हैकिंग क्या है और हैकर कैसे बने, What is Hacking in Hindi, How to become a Hacker in Hindi, Hacking kya hai

हैकिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जहाँ कोई बिना किसी वैध अनुमति के कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश करता है. जो हैक कर रहे हैं वो हैकर्स के नाम से जाने जाते हैं यह सब बातें आपको पता होगी.

हम सभी जानते हैं कि हैकिंग का मतलब सिर्फ एक वेब साइट को हैक करना है और कई साधनों को हैक करना या सिर्फ कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क को हैक करना है तो क्या वास्तव में यही सब हैकिंग के अंतर्गत आता है तो ऐसा नहीं है.

दोस्तों हैकिंग के कई प्रकार हो सकते हैं. बिना वैध अनुमति के आपके मोबाइल फोन, लैंड फोन, कार ट्रैकिंग, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजिटल उपकरणों का उपयोग हैकिंग के अधीन है. हैकर्स आमतौर पर इन इलेक्ट्रॉनिक्स में Bugs को ठीक करने के लिए हैक करते हैं.

हैकर क्या है – What is Hacker in Hindi

हैकिंग की प्रैक्टिस करने वाले को हैकर कहा जाता है. हैकर जिस सिस्टम को हैक कर रहे हैं वह सिस्टम की संरचना, कार्य, यह कैसे काम करता है सहित सभी जानकारी जानता है.

पहले कंप्यूटर का ज्यादा प्रचलन नहीं था तो हैकर मोबाइल फोनों को हैक किया करते थे. फोन हैकर्स को Phreaker कहा जाता है और इस प्रक्रिया को Phreaking कहा जाता है. हैकर विभिन्न दूरसंचार प्रणालियों को हैक किया करते थे और उन्हें अपनी जरूरतों के लिए इस्तेमाल किया करते थे.

हैकर्स के प्रकार – Types of Hackers

हैकर बनने के लिए, आपको पहले यह पता होना चाहिए कि दुनिया में किस तरह के हैकर हैं. तो दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं मुख्य रूप से तीन प्रकार के हैकर होते हैं –

  • White Hat Hacker
  • Gray hat hacker
  • Black Hat Hacker

White Hat Hacker

हर कोई सोचता है कि हैकिंग एक बुरी चीज है. हैकिंग बहुत बुरी चीज नहीं है. White Hat Hacker साबित करते हैं कि हैकिंग कोई बुरी बात नहीं है. उदाहरण के लिए, एक White Hat Hacker एक सुरक्षा प्रणाली की त्रुटि को ठीक करता है और उस सुरक्षा प्रणाली के मालिक को त्रुटि की रिपोर्ट करता है. वर्तमान में सुरक्षा ढांचा एक कंप्यूटर, एक साइट, एक उत्पाद और इसी तरह के अन्य तरीकों से हो सकता है.

Gray hat Hacker

Gray hat hacker दो मुंह वाला सांप है और मुझे लगता है कि जब उन्हें सुरक्षा प्रणाली के दोष का पता चलता है तो सिस्टम उनके दिमाग की तरह काम करेगा इसका मतलब सिस्टम वही करेगा जो Gray hat hacker का मन उस समय चाहता है. यदि वह चाहे, तो वह सुरक्षा प्रणाली के मालिक को सूचना दे सकता है या सूचना को देख या नष्ट कर सकता है. और ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि Gray hat hacker अपने फायदे के लिए सिस्टम का उपयोग करते हैं. ज्यादातर हैकर इस श्रेणी में आते हैं.

Black Hat Hacker

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं इन सभी हैकर श्रेणी में सबसे घटिया और खतरनाक हैकर एक Black Hat Hacker है. जब उन्हें सुरक्षा प्रणाली के दोष का पता चलता है तो वे उन त्रुटियों का अपने हित में जल्दी से उपयोग करने लगते हैं, सिस्टम को नुकसान पहुंचाने लगते हैं, सिस्टम में विभिन्न तरह के वायरस फैला देते हैं. जोकि सिस्टम और सिस्टम उपयोगकर्ताओं की जानकारी चुराने के लिए काफी है.

जिस तरह से वह सिस्टम में प्रवेश करता है उस तरीके को वह कायम रखता है. जिसके परिणाम स्वरुप अन्य हैकर भी सिस्टम को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते रहते हैं. दोस्तों अगर आप हैकर बनना चाहते हैं तो आप आगे जान सकते हैं हैकर कैसे बने और इसके लिए आपको क्या समझ होनी चाहिए.

Disclaimer

दोस्तों मैं किसी भी तरह से हैकिंग का समर्थन नहीं करता यह जानकारी आपके ज्ञान वर्धन के लिए लिखी है और आगे आप जान सकते हैं कि हैकर कैसे बने? यह जानकारी किसी तरह की क्षति के लिए अभिप्रेत नहीं है.

हैकर कैसे बने – How to become a Hacker in Hindi

दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं की हैकिंग के लिए कोई भी डिग्री या कोर्स नहीं होता. आप खुद अपने प्रोग्रामिंग स्किल से एक हैकर बन सकते हैं. आपको किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं है तो नीचे मैंने आपको हैकिंग से जुड़े तथ्यों के बारे में बताया है. जिन्हें कि आप पढ़ सकते हैं.

  • हैकर बनाने के लिए हैकिंग से जुड़ी हर चीज सीखें
  • हैकर बनाने के लिए Windows या OSX के बजाय Linux का उपयोग करें
  • हैकर बनाने के लिए ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के साथ काम करें
  • हैकर बनाने के लिए Def Convention का पालन करें या यदि संभव हो तो हिस्सा लें
  • हैकर बनाने के लिए हैकिंग के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानें

हैकिंग से जुड़ी हर चीज सीखें, जिसमें कोडिंग भी शामिल है

पृथ्वी पर 100 से अधिक प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं और हैकर बनने के लिए आपको सबसे पहले कोड करना सीखना होगा. यदि आप कोडिंग नहीं जानते हैं तो आप हैकिंग में लगभग कुछ भी नहीं कर सकते हैं. हैकिंग के लिए आपको अलग-अलग प्रोग्राम बनाने या विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर बनाने पड़ सकते हैं और एक हैकर होने के लिए आपको जावा, एचटीएमएल, पीएचपी, पाइथन, सी प्लस-प्लस आदि जैसी सभी कोडिंग भाषाएं सीखनी होंगी.

कुछ कोडिंग लैंग्वेज बहुत अच्छी हैं मगर सभी कोडिंग लैंग्वेज नहीं एक हैकर होने के लिए, आपको कोडिंग के बारे में एक विशेषज्ञ होना चाहिए. प्रोग्रामिंग सीखने के लिए इंटरनेट पर विभिन्न उपयोग में आसान वीडियो ट्यूटोरियल हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से कोडिंग सीख सकते हैं. इसके अलावा, आप विभिन्न प्रकार की कोडिंग की पुस्तकें खरीद सकते हैं जिनसे आप आसानी से कोडिंग सीख सकते हैं.

Windows या OSX के बजाय Linux का उपयोग करें

यदि आप लंबे समय से कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में अच्छे विचार हैं तो आपने शायद लिनक्स (Linux) का नाम पहले ही सुना होगा और कई ने तो लिनक्स का इस्तेमाल भी किया होगा. दुनिया के 96.55% वेब सर्वर लिनक्स का उपयोग करते हैं.

आपको विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम लिनक्स पर उपलब्ध मिलेंगे. उदाहरण के लिए लिनक्स मिंट, कर्नेल लिनक्स, उबंटू, आदि. आप लिनक्स को स्थापित किए बिना अपने पीसी पर किसी भी प्रकार के लिनक्स ओएस का उपयोग कर सकते हैं. लिनक्स का उपयोग आपको विभिन्न लाभ प्रदान करेगा जो हैकिंग के लिए सबसे अधिक आवश्यक हैं. दुनिया के 99% हैकर्स अपने प्राथमिक ओएस के रूप में लिनक्स का उपयोग करते हैं.

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के साथ काम करें

ओपेन-सोर्स सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम है जिसके लिए आपको विकास में भाग लेने के लिए उस कंपनी में काम करने वाला कर्मचारी होना जरूरी नहीं है. कोई भी ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर के विकास पर काम कर सकता है. यदि आपका लक्ष्य एक हैकर होना है, तो आपको पहले ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर के साथ काम करना होगा या सॉफ़्टवेयर का बीटा टेस्टर होना पड़ेगा.

कुछ खुले स्रोत प्लेटफार्मों के उदाहरण लोकप्रिय वेब ब्राउज़र मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म वर्डप्रेस और ऊपर वर्णित ऑपरेटिंग सिस्टम लिनक्स हैं. आपको इन सभी और कई अन्य ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर के बारे में जानने और उनके साथ काम करने की आवश्यकता है

Def Convention का पालन करें या यदि संभव हो तो हिस्सा लें

Def Convention एक हैकर का कार्यक्रम या सम्मेलन Las Vegas शहर में सालाना आयोजित किया जाता है. अधिवेशन में दुनिया के सबसे बड़े हैकर्स, कंप्यूटर विशेषज्ञ और सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा कुछ विशिष्ट जानकारियां दी जाती है. यहां विभिन्न हैकिंग विषयों और सुझावों या ट्यूटोरियल या सभी की राय पर चर्चा की जाती है.

यदि आप एक हैकर बनना चाहते हैं, तो आपको हर साल इस सम्मेलन का पालन करना चाहिए या यदि संभव हो तो शारीरिक रूप से Las Vegas में इस सम्मेलन का दौरा करें. यह आपको हैकिंग कौशल के बारे में बेहतर जानने और विभिन्न प्रकार के हैकिंग ज्ञान दिया जाता है जिससे कि आपको एक हैकर बनने में आसानी हो सकती है.

हैकिंग के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानें

अगर आप एक हैकर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि हैक कैसे करना है? दुनिया भर के सभी हैकर अलग-अलग तरीके से हैकिंग कर रहे हैं. हैकर बनने के लिए आपको उन तरीकों को जानना होगा और उन तरीकों का अभ्यास करना होगा. हैक करने के कुछ लोकप्रिय तरीके यहां दिए गए हैं-

हैकिंग के तरीके

  • Denial Service Attack
  • DNS Cache Poisoning
  • Buffer Overflow Attack

Denial Service Attack

Denial Service Attack आमतौर पर किसी वेबसाइट को हैक करने या किसी वेबसाइट को डाउन करने के लिए किया जाता है. ये Denial Service Attack कैसे काम करते हैं कि हैकर्स वेबसाइट या वेब सर्वर पर कई प्रकार के दुर्भावनापूर्ण आदेश भेजते हैं और वेब सर्वर इन आदेशों को संसाधित नहीं कर सकता है और अंततः ऑफ़लाइन हो जाता है.

DNS Cache Poisoning

इस हैकिंग विधि को डीएनएस स्पूफिंग (DNS Spoofing) भी कहा जाता है. यह विधि जिस तरह से काम करती है वह यह है कि हैकर्स आपके कंप्यूटर को इस तरह से ट्रैक करते हैं कि आपका कंप्यूटर आपको दिखाता है कि यह एक विशिष्ट सुरक्षित वेबसाइट से कनेक्ट हो रहा है.

लेकिन वास्तव में, यह हैकर की अपनी वेबसाइट से जुड़ता है जिसके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे. इस तरह से हैकर्स आपके व्यक्तिगत डेटा को प्राप्त कर सकते हैं या यहां तक कि आपके कंप्यूटर पर कुछ नियंत्रण कर सकते हैं.

Buffer Overflow Attack

यह विधि हैकर्स को आपके सिस्टम पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करने की अनुमति देती है. यह हैकर्स द्वारा temporary storage space की मदद से किया जाता है. यदि आप हैकर्स द्वारा बनाए गए किसी भी प्रोग्राम और सॉफ़्टवेयर को आपके सिस्टम में इंस्टॉल करते हैं तो वे प्रोग्राम आपके सिस्टम पर हैकर्स को पूर्ण नियंत्रण देंगे. इसे ही Buffer Overflow Attack के नाम से जाना जाता है.

न केवल ये तीन तरीके बल्कि हैकिंग के हजारों अन्य तरीके भी हैं. यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि आप इन सभी तरीकों को आसानी से पा सकते हैं. जिसमें उपरोक्त तीन भी शामिल हैं. जैसा कि पहले बताया गया था, आपको हैकिंग के बारे में जानने के लिए कई दिनों, महीनों, वर्षों तक प्रयास करना होगा.

Read This Post – डार्क वेब क्या है और कैसे काम करता है

संक्षेप में

यदि आप एक हैकर बनना चाहते हैं या आप हैकिंग के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं, तो आपको इंटरनेट पर विभिन्न ट्यूटोरियल से गुजरना होगा. YouTube पर विभिन्न प्रकार के हैकिंग वीडियो को देखना होगा, विभिन्न हैकिंग किताबों का अध्ययन करना होगा.

आखिरकार, आपको हैकिंग में एक विशेषज्ञ होने के लिए इसके बारे में पढ़ना होगा. लेकिन, मेरी राय में इस हैकिंग कार्य पर समय बर्बाद करने का कोई कारण नहीं है. यदि आप हैकिंग पर शोध करने में समय व्यतीत करते हैं और इसे एक बेहतर उद्देश्य के लिए उपयोग करते हैं.

तो हैकिंग की दुनिया से आप बहुत कुछ अच्छा भी सीख सकते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि हैकर्स गलत कामों को ही अंजाम देने में आगे रहे हैं. यदि आप एक चतुर व्यक्ति हैं, तो हैकिंग के विचारों को हैक करने से दूर रहें. मेरी आपसे गुजारिश रहेगी कि आप अपनी जिंदगी में एक अच्छा और सही इंसान बने ना कि एक गलत रास्ता चुने.

हैकिंग क्या है (What is Hacking in Hindi) और हैकर कैसे बने (How to become a Hacker in Hindi) दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है. तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिएगा ताकि और लोग भी है टेक्नोलॉजी से जुड़ी नई नई जानकारियों से वाकिफ हो सके. अगर आप ऐसी जानकारियों को पढ़ना चाहते हैं तो MDS BLOG के साथ जरूर जुड़िए!

यह पोस्ट कितनी उपयोगी थी ?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई वोट नहीं, इस पोस्ट को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें

MDS Thanks 😃

पोस्ट अच्छी लगी तो सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करें

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी !

हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे बेहतर बना सकते हैं ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please allow ads on our site !

Looks like you're using an ad blocker. We rely on advertising to help fund our site.