कीवर्ड क्या होता है : क्या आप एक Content Writer हैं या आप एक Blogger हैं. क्या आप जानना चाहते हैं कि कैसे अच्छा Content लिखा जाता है या आप यह जानना चाहते हैं कि कैसे आप अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करा सकते हैं जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर आएं और आपका Content पढें?
यदि आपका जवाब हाँ है तो दोस्तों अच्छे Content और वेबसाइट को रैंक कराने के लिए एक बहुत जरूरी चीज होती है जिसे Keyword कहा जाता है. यदि आप Keyword क्या है और SEO के लिए Keywords क्यों जरूरी है? यह जानना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पर पहुंचे हैं
क्योंकि आज मैं आपको Keyword के बारे में पूरी जानकारी दूंगा और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप एकदम अच्छे से keyword के बारे में समझ जाएंगे और आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. चलो पढ़ते है फिर बिना किसी देरी के
कीवर्ड क्या होता है – What is Keyword in Hindi

कीवर्ड शब्द का अगर हम मतलब निकालें तो यह शब्द दो शब्दों – Key और Word से मिलकर बनता है. Key शब्द का मतलब होता है – मुख्य या Main और Word का मतलब होता है – शब्द, इस तरह कीवर्ड शब्द का मतलब होता है ‘मुख्य शब्द’ यानी आप जो भी टॉपिक लिख रहे हैं उसका सबसे मुख्य शब्द ही कीवर्ड होता है
साधारण शब्दों में समझें तो Keywords ऐसे शब्द या वाक्य होते हैं जो आपके Article की Heading या Title को Describe करते हैं और जिनके जरिये लोगों और गूगल को यह पता चलता है कि यह आर्टिकल किस बारे में लिखा गया है
उदाहरण के लिए माना आप ‘UPI क्या होता है?’ इसके बारे में लिखना चाह रहे हैं तो आपका कीवर्ड होगा UPI क्या होता है? इसके बाद आप इसके बारे में अलग-अलग जानकारी लिखते हैं जैसे कि UPI कैसे काम करता है, क्या फायदे हैं, क्या नुकसान हैं आदि
SEO के लिए Keywords क्यों जरूरी है ?
चलिए अब ये समझते हैं कि SEO के लिए ये क्यों जरूरी होते हैं? यदि आप ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटिंग करते हैं तो आपने SEO यानी Search Engine Optimization के बारे में जरूर सुना होगा
दोस्तों किसी भी वेबसाइट का On Page SEO बेहतर बनाने के लिए Keywords बहुत ही ज्यादा जरूरी होते हैं. यदि आपके Content का SEO अच्छे से हुआ हो तो Google आपकी वेबसाइट को अपने सर्च रिजल्ट में दिखाता है और इसी से आपके वेबसाइट पे Organic Traffic आता है
जैसा कि आपको बताया कि गूगल और ब्लॉगिंग की भाषा में Keyword ऐसे वाक्य या शब्द हैं जिन्हें लोग गूगल पर सर्च करते हैं इसीलिए SEO बढ़िया करने के लिए और गूगल के सर्च रिजल्ट में आने के लिए सही Keyword को चुनना और लिखना बहुत ही जरूरी होता है
चलिए इसे एक आसान उदाहरण से समझते हैं. मान लीजिए आप गूगल पे सर्च करते हैं- ‘ब्लॉग्गिंग क्या है?’ तो यह एक कीवर्ड होता है और इसे सर्च करने पर जिस आर्टिकल में यही कीवर्ड ‘ब्लॉग्गिंग क्या है?’ लिखा गया होगा गूगल आपके सामने उन सारे pages को रखेगा
यदि आप एक Content Writer या blogger हैं और मान लीजिए कि आप ब्लॉग्गिंग के बारे में एक आर्टिकल लिख रहे हैं. आप उसमें सारी जानकारी लिख तो देते हैं पर आप अपने आर्टिकल में Heading या Title नहीं डालते हैं यानी आप अपने कंटेंट में यह नहीं बताते हैं कि यह आर्टिकल है किस बारे में, तो गूगल और लोगों को यह पता ही नहीं चलेगा कि आपका आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है
इसलिए ना तो गूगल आपके आर्टिकल को रिजल्ट में दिखायेगा और ना ही आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा. आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी अगर आप सही से keyword अपने आर्टिकल में नहीं डालोगे
कीवर्ड के प्रकार – Types of Keyword in Hindi
कीवर्ड मुख्यतः तीन प्रकार के होते है
- Short Tail Keywords
- Long Tail Keywords
- LSI Keywords
1. Short Tail Keywords क्या होते हैं ?
Short Tail keywords ऐसे Keywords होते हैं जिनमें 1 से 3 तक शब्द होते हैं और ये एक ब्रॉड टॉपिक को कवर करते हैं. इन्हें ‘Head-term’ भी कहा जाता है
Google पे सर्च किये जाने वाले ऐसे keywords जो 1 से 3 शब्दों के होते हैं और जो एक बड़े टॉपिक या विषय को कवर करते हैं वही Short-Tail Keywords कहलाते हैं
जैसे माना आप सर्च करते हैं ‘नई दिल्ली’ या ‘क़ुतुबमीनार’ तो ये ही Short Tail keywords कहलायेंगे क्योंकि एक तो ये 1 से 3 शब्द वाले हैं और दूसरा ये एक बड़े टॉपिक को कवर करते हैं. जैसे नई दिल्ली एक बहुत बड़ा टॉपिक है और इसमें नई दिल्ली से जुड़ी कोई भी जानकारी आ सकती है
2. Long Tail Keywords क्या होते हैं ?
Long Tail Keywords ऐसे Keywords या Key Phrases होते हैं जो इस्तेमाल किये जाने वाले दूसरे keywords की तुलना में अधिक विशिष्ट और लंबे होते हैं. दूसरे शब्दों में समझें तो ये Long-tail keywords अधिक लंबे होते हैं और ये किसी विशेष चीज से संबंधित होते हैं
जैसे हमने ऊपर उदाहरण देखा था कि ‘नई दिल्ली’ एक Short-Tail Keyword है और नई दिल्ली एक बहुत ही बड़ा टॉपिक है. लेकिन यहीं पर अगर हम ये लिखें की ‘नई दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगह’ तो अब ये एक Long-Tail Keyword बन जाता है
साथ ही इसे सर्च करने पर हमें पूरे दिल्ली की बारे में जानकारी नहीं मिलेगी. बल्कि वहाँ जो घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें हैं उनके बारे में पता चलेगा. Long-tail keywords का सर्च-ट्रैफिक कम होता है यानी कम लोग इन्हें सर्च करते हैं, लेकिन इनका Conversion value अधिक होती है यानी इन पर अधिक क्लिक होते हैं
3. LSI Keywords क्या होते हैं ?
LSI का फुल फॉर्म Latent Semantic Indexing होता है. LSI Keywords ऐसे शब्द होते हैं जो आपके main keyword से संबंधित होते हैं. जैसे माना आपका Main Keyword ‘Credit Card’ है तो आपके लिए पैसा, क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट लिमिट आदि LSI Keywords होंगे. यानी ऐसे keywords जो आपके Main Keyword से related होते हैं उन्हें LSI Keywords कहते है
Keyword Density क्या होता है ?
सरल शब्दों में समझें तो Keyword Density का मतलब होता है कि कोई Keyword किसी Content में कितनी बार इस्तेमाल किया गया है इसे Keyword Frequency भी कहा जाता है
उदाहरण से इसे अच्छे से समझने की कोशिश करते हैं – माना कि आपने 100 शब्दों का कोई Content लिखा है और उसमें आप ने अपने keyword का इस्तेमाल 3 बार किया है तो उसकी Keyword Density 3% होगी. इसी तरह आप पता कर सकते हैं कि आपके कंटेंट की keyword density कितनी है ?
Google में रैंक करने के लिए Keyword Density का सही होना जरूरी होता है और इससे SEO पर काफी प्रभाव पड़ता है. ना तो आपके कंटेंट में Keyword Density बहुत अधिक होनी चाहिए ना ही बहुत कम, यह 1% से लेकर 2% तक होनी चाहिए
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संक्षेप में
कीवर्ड क्या होता है इसके बारे में आपके लिए यह जानकारी कितनी उपयोगी थी हमें जरूर बताएं. यदि आपका इस जानकारी के बारे में कोई भी सवाल है तो जरूर कमेंट बॉक्स में पूछें
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