Internet

IPTV क्या है और कैसे काम करता है

नमस्कार आपका MDS BLOG में बहुत-बहुत स्वागत है. क्या आप आईपीटीवी क्या है (What is IPTV in Hindi) के बारे में जानना चाहते हैं तो आज कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो सकती है.

जैसे-जैसे तकनीक बदलती है वैसे-वैसे हम अपना मनोरंजन करते हैं. दोस्तों अब देखा जाए तो रेडियो ने समाचार पत्रों को चुनौती दी है, नियमित टीवी ने रेडियो को चुनौती दी है और अब नियमित टीवी को आईपीटीवी या इंटरनेट टीवी चुनौती दे रहा है और मुझे लगता है आने वाले समय में आईपीटीवी अधिक उपयोग में आने वाली है.

तो क्या कभी हमने सोचा था कि भविष्य में दूरदर्शन का एक ऐसा माध्यम भी आ सकता है जो कि इंटरनेट पर निर्भर हो. जहां तक मुझे लगता है एंटीना और रेडियो के समय में किसी ने भी ऐसा नहीं सोचा होगा लेकिन आईपीटीवी एक ऐसा ही माध्यम है जो कि इंटरनेट पर निर्भर है.

हालाँकि इन दिनों केबल और सेटअप बॉक्स टीवी बहुत लोकप्रिय है. लेकिन कुछ साल पहले जब हम केवल प्रसारण, रेडियो सिग्नलों को पकड़ने और अपने टीवी पर चित्र और ऑडियो प्रसारित करने के लिए घर के बाहर छत पर लगा एंटीना पर निर्भर रहते थे. तो शायद ही तब किसी ने इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन (IPTV) के बारे में सोचा होगा.

दोस्तों केबल आपके घर के टीवी से जुड़ी है या सेट-टॉप बॉक्स से जुड़ी है और यह केबल आपके घर के बगल के किसी एक टीवी स्टेशन से आता है, जहां उपग्रह से प्रसारण संकेत प्राप्त करने के लिए कई बड़े डिश एंटेना लगाए जाते हैं.

दोस्तों केबल टीवी पर, आप अपनी इच्छानुसार चैनल बदल सकते हैं लेकिन आप उस प्रोग्राम को रिकॉर्ड नहीं कर सकते. साधारण शब्दों में बोलूं तो आप किसी चैनल पर अपनी इच्छा अनुसार किसी मूवी, प्रोग्राम आदि को नहीं देख सकते बल्कि केवल उसी प्रोग्राम को देख सकते हैं जो कि उस चैनल द्वारा प्रसारित किया जा रहा हो.

लेकिन आप अपनी इच्छा अनुसार किसी प्रोग्राम को क्यों नहीं दे सकते हैं? इस अवधारणा पर, आईपीटीवी (इंटरनेट प्रोटोकॉल टीवी, इंटरनेट टीवी या इंटरनेट टेलीविजन) की मांग बढ़ रही है. इस लेख से आप सीखेंगे कि आईपीटीवी कैसे काम करता है और यह अन्य टीवी से कैसे भिन्न होता है? तो चलो शुरू करते है-

आईपीटीवी क्या है – What is IPTV in Hindi

आईपीटीवी क्या है – What is IPTV in Hindi, Internet protocol television

दोस्तों आईपीटीवी जिसे की इंटरनेट टेलीविजन और इंटरनेट प्रोटोकोल टेलीविजन भी कहा जाता है यह सामान्य रूप से देखने के लिए बहुत सरल चीज़ है. आईपीटीवी कार्यक्रम का प्रसारण संकेत उपग्रह डिश, फाइबर-ऑप्टिक केबल पर एंटीना के माध्यम से नहीं आता है. सिग्नल आपको इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके स्ट्रीम (एक ही समय में इंटरनेट से डाउनलोड और प्ले) करना है.

इसका मतलब यह है कि ऑडियो-वीडियो को इंटरनेट के माध्यम से बिना किसी रेडियो सिग्नल के भेजा जा सकता है. आपको 10-100 मेगाबिट्स/सेकंड प्रति सेकंड के ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी ताकि आप इंटरनेट कार्यक्रमों को सुचारू रूप से चला सकें

यदि आप चाहें तो अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट टीवी या आईपीटीवी का आनंद भी ले सकते हैं. यदि आप वर्तमान टीवी को इंटरनेट टीवी या आईपीटीवी में बदलना चाहते हैं तो आपको एक अलग सेट-टॉप बॉस की आवश्यकता होगी जो इंटरनेट से ऑडियो-वीडियो को डिकोड करेगा और इसे टीवी पर भेजेगा.

आईपीटीवी कैसे काम करता है – How does IPTV work

पारंपरिक टीवी को प्रसारित करने के लिए, कार्यक्रम को एक रेडियो तरंग में बदल दिया जाता है और एक एंटीना के माध्यम से हवा में फेंक दिया जाता है. हमारे घर की छत पर एक और एंटीना उस तरंग को पकड़ता है और उसे एक इलेक्ट्रिकल सिग्नल में बदल देता है और आपका टीवी डिकोड करता है और उस सिग्नल पर ऑडियो और वीडियो चलाता है. लेकिन इंटरनेट टीवी या आईपीटीवी कैसे काम करता है?

छोटे शब्दों में बोलूं तो आईपीटीवी पारंपरिक चैनल सर्फिंग की तुलना में इंटरनेट ब्राउज़ करने के समान है. यह केवल आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल), एक प्रोटोकॉल का उपयोग करता है जो दर्शकों को वीडियो वितरित करने के लिए एक वितरण तंत्र है.

जब दर्शक किसी टीवी कार्यक्रम पर क्लिक करता है या वीडियो का अनुरोध करता है तो विभिन्न स्रोतों (सर्वर) से वीडियो को डेटा पैकेट में विभाजित किया जाता है और इंटरनेट पर भेजा जाता है. इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से वीडियो सर्वर फाइबर-ऑप्टिक केबल के माध्यम से मौजूदा घर तक कार्यक्रमों को प्रसारित किया जाता है. वीडियो से आप समझ सकते हैं आईपीटीवी क्या है (What is IPTV) और यह कैसे काम करता है?

दोस्तों अब आपको गहराई से बताऊ तो आज के कैमरे डिजिटल प्रारूप में लगभग सब कुछ रिकॉर्ड करते हैं, लेकिन अगर कोई प्रोग्राम एक एनालॉग रिकॉर्ड है तो इसे एनालॉग से डिजिटल-पहल में बदलना होगा.

वीडियो को परिवर्तित करते समय वीडियो का आकार कम किया जाता है ताकि वीडियो धीमी इंटरनेट कनेक्शन पर भी बफरिंग के बिना चला सके और वीडियो उपयुक्त प्रारूप में एन्कोड किया गया हो. अधिकांश वीडियो MPEG-2 और MPEG-4 प्रारूपों में एन्कोड किए जाते है.

वीडियो को फिर एक सर्वर पर संग्रहीत किया जाता है. आपका टीवी पहले आईपी पते के माध्यम से सर्वर से जुड़ा होता है और सर्वर सॉफ्टवेयर टीवी को वीडियो ब्राउज़ करने की स्वीकार्य देता है. एक वीडियो का चयन हो जाने के बाद, वीडियो को कई पैकेटों में तोड़ दिया जाता है और इंटरनेट पर भेजा जाता है.

एक साधारण वेब सर्वर या स्ट्रीमिंग सर्वर पर फ़ाइल डाउनलोड सर्वर से, क्योंकि हजारों उपयोगकर्ता एक ही वीडियो को अलग-अलग हिस्सों से एक ही समय पर चला सकते हैं और सभी के लिए अलग से स्ट्रीमिंग लिंक खोलना आवश्यक है. लेकिन यहां एक समस्या है, जिस इंटरनेट टीवी या आईपीटीवी चैनल को आप देखना चाहते हैं, वह दुनिया के दूसरे हिस्से में हो सकता है इस स्थिति में डेटा की गति धीमी हो सकती है.

इस समस्या को हल करने के लिए, आईपीटीवी प्रसारकों द्वारा कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क या CDN का उपयोग किया जाता है. CDN एक प्रकार का सर्वर है, जहां मूल सर्वर की सटीक Cope संग्रहीत की जाती है और यह सर्वर नेटवर्क दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैला हुआ है.

माना कि आप कनाडा से इंटरनेट टीवी या आईपीटीवी देखना चाहते हैं, लेकिन आपके पास अमेरिका में एक प्रसारण सर्वर है. अब यदि वे CDN का उपयोग करते हैं तो आपको अपने निकटतम एशियाई CDN में से अमेरिका से अपनी पसंद की वीडियो फाइलें मिलेंगी, इससे बैंडविड्थ की बेहतर गति प्राप्त होगी क्योंकि सर्वर आपके स्थान के जितना निकट होगा उतनी ही तेजी से डेटा का उपयोग संभव है.

इसके बाद अब आपके टीवी पर वीडियो चलाने का समय आ गया है. एक सेट-टॉप बॉक्स आमतौर पर इंटरनेट टीवी या आईपीटीवी का आनंद लेने के लिए आवश्यक होता है. जैसे कि एप्पल टीवी बॉक्स, या अमेज़ॅन टीवी बॉक्स एक ईथरनेट केबल या वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है और यह इंटरनेट से वीडियो डेटा पैकेट प्राप्त करता है.

और वीडियो फ़ाइल को फिर से बनाने के लिए पैकेट को फिर से इकट्ठा करता है. बॉक्स में एक डिकोडर प्रोग्राम होता है, जो वीडियो संकेत को डिकोड करता है और इसे टीवी पर प्रसारित करता है और अंत में, टीवी आपके वीडियो को चलाता है.

इंटरनेट टीवी या आईपीटीवी को एक डीटीएच बॉक्स (DTH Box) की आवश्यकता नहीं है सभी वीडियो अंदर डिकोड किए जाते हैं और टीवी को सीधे इंटरनेट से कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है. दोस्तों मुझे उम्मीद है अब आप अच्छे से समझ गए होंगे आईपीटीवी क्या है – What is IPTV और आईपीटीवी कैसे काम करता है?

Read More – 

आज आपने जाना आईपीटीवी क्या है?

हालाँकि IPTV अभी भी नवीनतम तकनीक है, लेकिन इसकी माँग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं Kenona ने अब मोबाइल पर इंटरनेट टेलीविज़न या आईपीटीवी में प्रवेश किया है.

मुझे उम्मीद है कि इंटरनेट की प्रगति के साथ आईपीटीवी भी आगे बढ़ेगा, लेकिन आईपीटीवी को हमारे देश में लोकप्रिय बनाने के लिए हमें इंटरनेट बैंडविड्थ की गति बढ़ानी होगी, कनेक्शन पिंग दर को कम करना होगा और इंटरनेट की कीमत कम करनी होगी. ताकि आने वाले समय में हम नई नई टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकें.

दोस्तों उम्मीद है आपको आज की जानकारी आईपीटीवी क्या है – What is IPTV और यह कैसे काम करता है? अच्छी लगी होगी. आपका आईपीटीवी के बारे में क्या ख्याल है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए. अगर आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियां पढ़ने की इच्छुक है तो MDS BLOG के साथ जरूर जुड़िए. यह पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

यह पोस्ट कितनी उपयोगी थी ?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई वोट नहीं, इस पोस्ट को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें

MDS Thanks 😃

पोस्ट अच्छी लगी तो सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करें

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी !

हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे बेहतर बना सकते हैं ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please allow ads on our site !

Looks like you're using an ad blocker. We rely on advertising to help fund our site.